Sen your news articles to publish at thephotonnews@gmail.com
ISRO Chandrayaan Live: चंद्रयान-3 की लाइव स्ट्रीमिंग ने तोड़ा रिकॉर्ड
यूट्यूब पर विश्व में सबसे अधिक देखा जाने वाला इवेंट बना चंद्रयान-3 की लाइव स्ट्रीमिंग
ISRO Chandrayaan Live: भारत ने फिर इतिहास रचा। इंडिया के चंद्रयान-3 ने चाँद पर सफल लैंडिंग कर की है। इसी के साथ, भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला विश्व का पहला देश बना है। वहीं, इसरो के लाइव स्ट्रीमिंग लिंक ने भी यूट्यूब पर इतिहास रच दिया। चंद्रयान-3 के लैंडिंग की लाइव स्ट्रीमिंग को 8.06 मिलियन लोगों ने एक साथ देखा, जिसने यूट्यूब इतिहास के सभी कीर्तिमानों को ध्वस्त कर दिया।
ISRO Chandrayaan Live: यूट्यूब पर अब तक ब्राजील बनाम दक्षिण कोरिया के फुटबॉल मैच की लाइव स्ट्रीमिंग सबसे ज्यादा 6.15 मिलियन लोगों ने एक साथ देखी थी। जिसे 23 अगस्त 2023 को चंद्रयान-3 की लाइव स्ट्रीमिंग ने ध्वस्त कर दिया। वहीं, तीसरे नंबर पर ब्राजील बनाम क्रोएशिया का फुटबॉल मैच है, जिसे 5.2 मिलियन लोगों ने एक साथ देखा था।
यूट्यूब पर सबसे अधिक देखी गई लाइव स्ट्रीमिंग
इसरो चंद्रयान-3: 8.06 मिलियन
- ब्राजील बनाम दक्षिण कोरिया: 6.15 मिलियन
- ब्राजील बनाम क्रोएशिया: 5.2 एम
- वास्को बनाम फ्लेमेंगो: 4.8 एम
- स्पेसएक्स क्रू डेमो: 4.08 एम
- बीटीएस मक्खन: 3.75 एम
- सेब: 3.69 एम
- जॉनी डेप बनाम एम्बर: 3.55 मिलियन
- फ्लुमिनेंस बनाम फ्लेमेंगो: 3.53 एम
- कैरिओका चैंपियन, फाइनल: 3.25 एम
- सब्सक्राइबर्स से ज्यादा दर्शक दिखे
ISRO Chandrayaan Live: इसरो के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर चंद्रयान-3 की लैंडिंग से पहले सब्सक्राइबर्स की संख्या 2.68 मिलियन यानी करीब 26 लाख थी, जो कि अब सफल लैंडिंग के बाद 35 लाख हो गई। लैंडिंग का लाइव प्रसारण करीब एक घंटे 11 मिनट तक चला और महज एक घंटे में इसरो के नौ लाख सब्सक्राइबर्स बढ़ गए। इसरो के लाइव प्रसारण को सब्सक्राइबर्स से तीन गुना से अधिक लोगों ने एक साथ देखा।
इसरो के यूट्यूब चैनल पर 2.68 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं, लेकिन महज 9 मिनट के अंदर ही चंद्रयान-3 की लाइव लैंडिंग को देखने के लिए चैनल से 2.9 मिलियन लोग जुड़ गए।
- 13 मिनट में 3.3 मिलियन लोग लाइव प्रसारण देखने जुड़े।
- 17वें मिनट में लगभग 40 लाख लोग लाइव जुड़ गए।
- 31 मिनट के बाद इसरो के यूट्यूब चैनल पर 5.3 मिलियन यानी 53 लाख से ज्यादा लोग लाइव जुड़े।
- 45 मिनट के बाद 66 लाख लोग लाइव प्रसारण देख रहे थे। इसके बाद कुछ ही मिनटों में दर्शकों की संख्या 80 लाख पहुंच गई।